कैंब्रिज के भारतीय छात्र ने किया कमाल 2500 साल पुराने पज़ल को कर दिया हल

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के एक भारतीय पीएचडी छात्र ने आखिरकार संस्कृत व्याकरण संबंधी एक गुत्थी को हल कर लिया है. यह ऐसी गुत्थी है जिसने 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व से विद्वानों को परेशान कर रखा था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 27 वर्षीय ऋषि अतुल राजपोपट ने कथित तौर पर संस्कृत भाषा के विद्वान पाणिनी द्वारा लिखित एक पाठ को डिकोड किया. यह पाठ लगभग ढाई हजार साल पहले का है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक PhD उम्मीदवार ने ढाई हजार साल पुरानी अष्टाध्यायी में व्याकरण की समस्या को हल किया है। इसे छठी या पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास संस्कृत के महान विद्वान पाणिनी ने लिखा था। जिस PhD उम्मीदवार ने इस समस्या को हल किया है उनका नाम डॉ ऋषि राजपोपत (27) है।

इंडिपेंडेंट के अनुसार, पाणिनी ने एक “मेटारूल” सिखाया, जिसकी परंपरागत रूप से विद्वानों द्वारा अर्थ के रूप में व्याख्या की जाती है: “समान शक्ति के दो नियमों के बीच संघर्ष की स्थिति में, व्याकरण के क्रमिक क्रम में बाद में आने वाला नियम जीत जाता है.” हालांकि यह अक्सर व्याकरण की दृष्टि से गलत परिणाम देता है.

व्याकरण की दृष्टि से मेटा रूल भी गलत परिणाम देता है। अपनी PhD थीसिस में डॉ. राजपोपत ने इस पुरानी व्याख्या को खारिज कर दिया है। वह मेटा रूल की आसान व्याख्या करते हैं। उनके मुताबिक पाणिनी का नियम कहता है कि किसी शब्द के बाएं और दाएं पक्ष पर लगने वाले नियमों में हमें दाईं ओर लगने वाले नियम को चुनना चाहिए।

Share Now

Leave a Reply