स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश मे आज से 18+ को बूस्टर डोज लगना शुरू ,देने होंगे इतने रुपये

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश मे आज से 18+ को बूस्टर डोज लगना शुरू ,देने होंगे इतने रुपये।

कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में एक और क़दम उठाते हुए भारत सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को बूस्टर डोज़ लगाने की अनुमति दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ इस आयु वर्ग के लोग 10 अप्रैल से किसी भी प्राइवेट टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं.

इसे पढ़े-ब्रेकिंग: भारत के मौसम विभाग का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक,किये गए ऐसे पोस्ट

इस बीच 18 साल की उम्र से अधिक के लोगों को 10 अप्रैल यानी आज से प्रिकॉशन यानी बूस्टर डोज लगवाने की इजाजत मिल चुकी है. यानी अब सभी वयस्क लोग प्राइवेट सेंटर में जाकर बूस्टर डोज लगवाने में सक्षम हैं. इधर कोरोना वैक्सीन बनानेवाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया व भारत बायोटेक ने कोविड वैक्सीन (कोविशील्ड व कोवैक्सीन) की एहतियाती खुराक की कीमत में कटौती करते हुए 225 रुपये प्रति खुराक करने की घोषणा की है.

नयी कीमतें निजी अस्पतालों में आपूर्ति की जानेवाली खुराकों पर ही लागू होंगी. वैक्सीन विनिर्माताओं ने सरकार के साथ चर्चा के बाद कीमतों में कटौती करने की घोषणा की है. वहीं, केंद्र ने तय किया है कि निजी वैक्सीनेशन सेंटर इसके लिए 150 रुपये तक ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति के लिए कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) रविवार से निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर उपलब्ध होगी. दूसरी खुराक लेने की नौ महीने की अवधि पूरी करनेवाले बूस्टर डोज ले सकते हैं.

इसे पढ़े-रामनवमी को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट, CCTV से की जा रही निगरानी,अफवाह फैलाने वाले पर होगी कड़ी नजर

इमरान ख़ान पर भड़कीं मरियम नवाज़, बोलीं- ‘एक शख़्स पूरे देश को बंधक बना रहा है’

Share Now

Leave a Reply

%d bloggers like this: